Beauty Tips For Face In Hindi

0
158
Beauty Tips
Beauty Tips

Beauty Tips For Face In Hindi

Beauty Tips For Face In Hindi हमारे शरीर में कई अंग है लेकिन उसमे से हमारा चेहरा ही एक ऐसा अंग है जिसकी देखभाल और रख-रखाव हम और अंगों से ज्यादा करतें हैं, क्योंकिं चेहरा जितना सुन्दर दिखेगा उतना ही हमारा self confidence भी बड़ेगा। आपने कई बार देखा होगा कि जब हम किसी भी व्यक्ति से बात करतें हैं तो सबसे पहले हमारी नजरें उस व्यक्ति के चेरहे पर जाती हैं और यदि उसके चेहरे पर सुन्दरता होगी और वों हंसमुख नज़र आएगा तो हमारा मन भी उससे बात करने को करेगा।

प्रत्येक युवतियाँ चाहती है कि वों जब भी कही बाहर जायें तो पुरे आत्मविश्वास से जाये और सब उसकी प्रसंशा करें और यह तभी संभव होगा जब आप अपने आपको सही प्रकार से maintain करें, इसमें आपका व्यवहार, आपके वस्त्र, आपकी सुन्दरता और आपका आकर्षक चेहरा का होना काफी ज़रूरी हैं।

आपको अपने चेहरे की सुन्दरता को बनायें रखना होगा वो भी बिना किसी विज्ञापन के बह्कावें में आयें। प्रकर्ति ने हमें कई  प्रकार की चीजें दी है जिसे हम आसानी से use कर सकतें है और अपने चेहरे को प्राक्रतिक सुन्दरता में बदल सकतें हैं, जिससे लोग आपकी प्रसंशा करने में नहीं थकेंगें, सहेलिया आपसे सुन्दर होने के राज पूछेगी।   

हम यहाँ पर आपको घर पर प्रयोग होने वालें घरेलू उबटन के बारें में बतायेंगें जिसको लगाना भी कठिन नहीं हैं और ना ही इसके कोई side effect हैं व ना ही यह त्वचा पर कोई रिएक्शन करतें हैं।


चेहरे की झुर्रिय्याँ हटाने के लिए उबटन 

आप गाजर व ककड़ी में से किसी एक को मौसम अनुसार या घर पर इनमे से जो भी एक हो चुन लें। किसी एक का रस निकालें और एक कटोरी में रख लें और साफ़ रुई या सूती कपड़े से अपने चेहरे पर लगायें। कुछ मिनट के बाद ताजे पानी से धों लें यह ध्यान दें कि पानी खारा नहीं होना चाहिए, खारें पानी में अम्लीय कण ज्यादा होतें है जो हमारें चेहरे की त्वचा को और अधिक नुकसान पहुचातें हैं।

चेहरे धोने की प्रक्रिया 30 दिनों तक करें आप देखेंगें कि आपके चेहरे की झुर्रिय्याँ बिल्कुल कम या गायब हो गई है। यह ध्यान दें कि कोई भी दिन miss ना करें और इसके साथ-साथ तनाव व गुस्सा ज्यादा ना करें और पौष्टिक भोजन भी लें।

यदि आपको skin से सबंधित समस्या पुरानी है तो एक बार skin doctor को दिखाएं।

त्वचा और चेहरे पर निखार के लिए उबटन पहली विधि   

आप 8 बादाम लें इनको पीस लें जब तक आटे की तरह बारीक ना हो जाये। अब इसमें घर पर जो आटे का चोकर होता है उसे मिला लें और जरूरत अनुसार ताजा दूध भी इसमें मिला लें। पिसे बादाम, आटें का चोकर और ताजे दूध के मिश्रण को मिलाने के बाद जो उबटन तैयार हो गया है, उसे अपने चेरहे पर लगाएं और अपनी गर्दन पर भी इसे लगायें। 15 मिनट तक इसे सूखने दें और सूखने के बाद चेहरे को ताजे पानी से धों लें। इससे त्वचा में निखार आने लगेगा और चेहरा आकर्षक लगेगा। इसे ज्यादातर use कर लिया करें।

यह ध्यान दें कि बादाम खराब नहीं होने चाहियें, आटे का चोकर ले तो उसे भी देख लें कि उसमे कोई कंकड़ या पत्थर तो नहीं हैं  

 त्वचा और चेहरे पर निखार के लिए उबटन दूसरी विधि 

आप तीन चम्मच आटा, 1½ चम्मच दूध का पाउडर और 1½ से 2 चम्मच के बीच मोटा बेसन लें और तीनो का आपस में मिला लें। मिश्रण बनाने के लिए इसमें थोड़ा गुलाब जल मिला लें और मिश्रण इस प्रकार मिलाये की सब एक समान हो जाये । अब इसे अपने चेहरे पर धीरे –धीरे लगायें, ज्यादा रगड़े नहीं और 15 मिनट के बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। आप देखेंगें की आपका चेहरे में निखार आ चुका है। आप इसे रोजाना भी दोहरा सकतें हैं।

Expiry date का कोई भी product use ना करें।

त्वचा और चेहरे पर निखार के लिए तीसरी विधि

नीबूं के रस की कुछ बुदें आटे में या बेसन में मिलाकर अपने चेहरे पर लगाये और 10 मिनट के बाद अपना चेहरा धों लें। आपका चेहरा चमक जाएगा और त्वचा काफी कोमल हो जायेगी। नीबूं खराब नही होना चाहिये।     

त्वचा और चेहरे पर निखार के लिए चोथी विधि

जब आप अपने घर पर नीबूं पानी और किसी अन्य चीज के लिए नीबूं use करतें हैं तो उसके छिलके के गुदें को चेहरें पर मलें, इससे चेहरें की त्वचा पर निखार आने लगेगा।      

Beauty Tips For Face In Hindi


आँखों के चारों और की त्वचा का भी ध्यान देना

यदि आप आँखों के चारों ओर की त्वचा का ध्यान नहीं देंगें तो आपकी आँखों के चारों ओर काले धब्बे पड़ने शुरू हो जायेगें और चेहरा कितना भी सुन्दर और साफ़ होने के बाद भी वो भद्दा नजर आयेगा, क्योकिं चेहरे की सुन्दरता की चमक उसकी सुन्दर आँखें बताती है। इसके कुछ उपाय निम्न है :-

आँखों की त्वचा हेतु पहली विधि

आप रोजाना चाय बनातें हैं, चाय बनाने के बाद चाय पत्ती को मुलायम कपड़े में रख कर भिगो लें और आँखों के चारों ओर की त्वचा पर लगायें, इससे आपकी त्वचा भी नरम होगी और आँखों की रौशनी भी बढ़ेगी। इस भीगी चाय की पत्ती में पिसा हुआ बादाम, शहद या मलाई तीनो से कोई भी एक मिला लें और आँखों के चारों और लगाये जिससे त्वचा नरम होगी और आँखों की रौशनी भी तेज होगी।

ध्यान रखें चाय बनाने के बाद उसे धों ले ताकि उसमें से सुगर की मिठास निकल जाये और हो सकें तो साफ़ पानी में चाय की पत्ती मिलाकर उबाल लें और उसके बाद use करें।

आँखों की त्वचा हेतु दूसरी विधि

सही आलू का रस निकालकर इसमें दूध मिलाकर आँखों के चारों ओर लगाएं लाभ होगा।

आँखों की त्वचा हेतु तीसरी विधि

आलू के रस व ताजें दूध को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर आँखों के चारों की त्वचा पर लगाएं इससे कालापन दूर होगा।

आँखों की त्वचा हेतु चौथी विधि

खिरें का रस भी आँखों की त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है, इसमें आप पिसा हुआ बादाम, शहद और मुल्तानी मिट्टी डालकर भी लगा सकतें हैं।   

चेहरे पर मुहासें होने पर यह विधि अपनाये

यदि आपके चेहरे पर मुहासें आ रहे हो तो उसे अपने हाथ या नाखून से कभी न दबाये, इससे सही होने की अपेक्षा पक्के दाग होने का डर होता है जो जल्दी से नहीं मिटता है।

इसके लिए आप ताजा नीम के पत्तों को पीस कर दही के साथ मिला लें और फिर मुहासें वाली जगह पर लगायें, आप इसे पुरे चेहरें पर भी लगा सकतें हैं और कुछ देर बाद ताजे पानी से धो लें। इसे रोजाना दोहराये जब तक पूरा लाभ ना हो।

नीम के पत्तें खराब नहीं होने चाहियें ।

जों के आटे में बेसन व सूजी का आटा मिलाकर लगाने से मुहासें गायब हो जातें हैं।

यह भी पढ़े Skin Care Tips In Hindi At Home

झाइयाँ छाने लगे तो यह विधि अपनाये

घेरलू इलाज़ से चेहरे पर पड़ने वाली झाईयों को दूर किया जा सकता है, इसके लिए आप तिन चीजों का use करें निम्बू का रस, दही और क्रीम तीनों को समान मात्रा में एक कटोरी में मिलायें और इस प्रकार मिलाये कि तीनों आपस में घुल जायें। पहले अपने चेहरे को साफ़ पानी से धोंकर पोछ लें फिर उसके बाद मिश्रण के लेप को चेहरे पर मलें और लेप को सूखने दें जब यह सुख जायें तो उसके 10 से 15 मिनट बाद धों लें। आपका चेहरा चमक उठेगा और आपके चेहरे पर होने वाली झाईया दूर हो जायेगी।आप इस लेप को कुछ दिन तक लगाएं और उसके बाद कभी-कभी    

Beauty Tips For Face In Hindi

उप्पर बताई गए जो घरेलू नुक्शें हैं वों आपके लिए काफी फायदेमंद है यदि आपको skin से सम्बंधित कोई problem पहले से हैं तो आप पहले अपने डॉक्टर से सलाह कर लें और यदि कोई भी problem ना हो तो सभी विधि को follow कर करें ।

यदि आप मेरी post के माध्यम से subscribe और comment करेंगें तो मुझे भी आगें और इसी प्रकार की कहानियां लिखने की प्रेरणा मिलती रहेगी।

निचे right side में Bell icon पर click करकें SUBSCRIBE ज़रूर करें या facebook. twitter, आदि के माध्यम से भी आप हमारें साथ जुड़ सकतें हैं   

Subscribe और comment post करने का कोई charge नहीं है।

आपका शुभचिंतक

प्रकाश चाँद जोशी

Hamaarijeet.com 

        

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here