Domain name kya hai kaise aur kahan se kharide in hindi

0
302
Domain name kya hai aur kaise aur kahan se kharide in hindi

डोमेन क्या है? 

मान लो कि आपको एक घर या industry बनानी है तो सबसे पहलें, आपको एक प्लाट खरीदना होगा व प्लाट खरीदने से पहले, आप उस जगह पर electricity, वाटर का connection व सरकार से वो जगह रजिस्टर है या नहीं चैक करेंगें, फिर धीरे-धीरे उस जगह पर घर या कंपनी बनायेंगें. 

Domain name kya hai aur kaise aur kahan se kharide in hindi 

इसी प्रकार, आपको अपनी कंपनी या कंपनी के product को online publicity व product sale करने के लिए website बनाने की ज़रुरत होगी और इसके लिए सबसे पहले आपको, अपनी कंपनी का नाम रखना होगा और इसके बाद आपको certified site (godaddy, hostgator या किसी अन्य site) से उस नाम को एक या दो साल या अधिक समय के लिए किराये पर लेना होगा. जब आप वह नाम certified site से ले लेंगें तो वह डोमेन में बदल जायेगा. डोमेन लेने के बाद हम, होस्टिंग खरीदेंगें और होस्टिंग की help से अपनी वेबसाईट का डिजाईन करेंगें.            

डोमेन लेने से पहले इन बातों का ध्यान अवश्य रखें:-

  • अपने डोमेन का नाम ऐसा रखें, जो किसी और ने ना लिया हो, इसे आप Google image की साईट https://images.google.com/(youtube site) और India ki trademark site https://ipindiaonline.gov.in  में जाकर चैक करें ओर  जानकारी के लिए आप ytube video देख सकतें है. Google image y tube video link https://youtu.be/DXFAi18XoFU  व trademark stie  https://youtu.be/veW_rEU9HrU 

  •  यह ध्यान रखें कि डोमेन का नाम ऐसा हो कि वह आसानी से पहचाना जाये.    

  • डोमेन का नाम आपके काम के अनुसार होना चहिये जैसे fashion से related हो तो beauty, glamour आदि  रखें .

  • डोमेन हमेशा सर्टिफाइड कंपनी से ही लें. godaddy या hostgator आदि.

    Domain name kya hai aur kaise aur kahan se kharide in hindi 

      डोमेन रजिस्ट्रेशन process 

Domain name kya hai aur kaise aur kahan se kharide in hindi

  1. सबसे पहले इन्टरनेट की help से google site खोलें. 

  2. google पर godaddy.com टाइप करें. 

  3. godaddy site open होने के बाद, google पर पहले ऊपर page पर click करके open करें.  

  4. godaddy site खुलने के बाद, ऊपर की ओर right साइड पर sign in पर click करें. 

  5.  यदि नए customer है तो new customer के निचे create my account पर click करें.   

  6. और यदि पहले से ही आपका account है तो registered user में sign in करें.              5 अब आप नयें customer के लिए create my account पर क्लिक करें.     

 Domain name kya hai aur kaise aur kahan se kharide in hindi

7 अपनी Email id fill करें.

8 User name में भी अपनी same email id भरें.

9      Passwaord के लिए आप strong पासवर्ड डालें, जिसमें पहला अक्षर कैपिटल (A से Z के बीच कोई भी) में और बाद के चार से आठ अक्षर स्माल (a से z के बीच कोई भी) में और उसके बाद नुमेरिकल की चार से आठ digit (1785…) में होनी चाहियें. यह ध्यान रखें पासवर्ड किसी से भी शेयर ना करें, उसे अपनी notbook में लिख लें.   

10     उसके बाद, support pin नंबर डालें, जो चार नंबर का हो, पिन नंबर एक ही digit का दोबारा रिपीट ना हो जैसे (9999/1111/5555 गलत है), ना ही क्रम के अनुसार हो (1234/5678 गलत). उदाहरण के तौर पर 8975 या 4563 आदि भरें. सारी detail सही भरने पर green का tick मार्क आ जायेगा. चार digit का support pin नम्बर भी अपनी डायरी में लिख लें.     

11       सारी डिटेल सही भरने के बाद Create account पर क्लिक करें, यदि detail सही ना भरी हो तो दोबारा वाही process repeat करें. इसके लिए आप ytube video देख सकतें हैं.       

Domain Search & Billing Process  

Domain name kya hai aur kaise aur kahan se kharide in hindi

 

12 अब आपके सामने godaddy site का page open हो जाएगा, page खुलने के बाद Domain के नीचें search बार में जो डोमेन आपको लेना है, वो लिखें, जैसे vikranta.com और फिर उसके बाद search पर click करें या enter बटन को दबायें.  

यह ध्यान रखें कि आपके domain का extensions यदि vikranta.com नाम से नहीं मिल रहा है तो आप vikranta.in या vikranta.club या vikranta.net या vikranta.co.in नाम से लें सकतें हैं, पर मैं आपको .com extension से ही कोई दूसरा नाम लेने के लिए prefer करूंगा, क्योंकि यह extension लोगों में काफी famous है.  

13  अब आपके सामने search बार के निचे message लिखा होगा sorry, vikranta.com taken, इसका मतलब vikranta.com domain किसी दुसरे व्यक्ति द्वारा ले लिया गया है

14  अब आप दुसरें नाम से search करें जैसे vikrant.com, लेकिन आपके सामने search बार के निचे message लिखा होगा sorry,vikrant.com is taken.

15   अब में Kashkoram.com नाम से serach करता हूँ, तो आपको, yes, your domain is available लिखा मिलेगा, इसी प्रकार आप अलग-अलग नामों से search करें कि domian available है या नहीं. यह ध्यान रखें कि आपको जल्दी से तीन से चार अक्षर वालें डोमेन नहीं मिलेगा , इसलिए आप अक्षर थोड़ा बड़ा रखें. 

16   खरीदने के लिए आप Add to cart पर क्लिक करें. 

17 इसके बाद Continue to cart पर क्लिक करें. 

18 इसके बाद select plan में privacy protection व privacy business protection खरीदने का option आएगा, लेकिन आप इसे ना लें और no thanks पर click करें. 

19 इसके बाद आप linux web hosting में भी same no thanks पर क्लिक करें. 

Domain name kya hai aur kaise aur kahan se kharide in hindi

20  इसी प्रकार create and email address पर भी, no thanks पर क्लिक करें .     

21  अब contunue with this option पर क्लिक करें .

Billing इनफार्मेशन 

Domain name kya hai aur kaise aur kahan se kharide in hindi

22अब आगे Billing information में Country -India,

23 First Name में अपना नाम जैसे vindo chand etc

24 Last Name में sharma, joshi आदि

25 अपना फ़ोन नम्बर डालें 

26 अपना adress fill करें. 

27 अपना pin कोड भरे.

28 अपना state भरे

29 अपनी city fill करे

30 सारी detail चैक करने के बाद save पर click करें

Payement Process 

Domain name kya hai aur kaise aur kahan se kharide in hindi31   अब आप एक साल का domain plan select करें और एक बार चैक कर लें कि वहीँ domain है जो आपने select किया है. अब आपके सामने 299 + tax के साथ 348.32 रुपए का plan का price show kargea. domain जो 99 का show कर रहा था, वह 99 का नहीं बल्कि ज्यादा का मिलेगा, क्योंकि आपने देखा होगा 99 पर star mark है, जिसका मतलब price में change हो सकता है.

32 अगला payment process करें जिसमें आप कार्ड select करें visa या master card आदि.

33  card का नम्बर enter करें.

34  Expiration में कार्ड की वैलिडिटी भरें जैसे 02/25 या 01/20 आदि जो भी आप के कार्ड में लिखा हो,

35  उसके बाद card के back side में दिए हुवे तीन नम्बरों की सख्यां security code में डालें.

payment process के लिए थोड़ा इंतज़ार करें, इसके बाद आपको message मिल जाएगा कि payement process completed और इसके साथ-साथ आपको आपकी email id व godaddy या hostgator account पर भी confirm हो जायेगा की आपने domain purchase कर लिया है,

Godaddy या hostgator site पर अपने email id व password के द्वारा sign in करें.

36  Top right side पर click करके myproduct par click करें, इसके बाद आप अपना ख़रीदा हुआ domain देख सकतें हैं.

मेरे blog को पड़ने के लिए आप सबका thanks, आप cooment व share ज़रूर करें और इसी तरह मेरे साथ जुड़े रहें ताकि आपको नई-नई जानकारियां मिलती रहें I 

और हाँ, दोस्तों! अपनी मंजिल को पाने के लिए कोशिश ज़रूर करें, क्या पता तुम्हारी मंजिल तुम्हारे नजदीक ही हो और तुम्हारा इंतज़ार कर रही हो.                        

आपका शुभचिंतक

प्रकाश चाँद जोशी

hamaarijeet.com 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here