Hindi Me Japan Ki Technology ki Rochak Jaankaari

जापान पूर्वी एशिया का एक द्वीपों वाला देश है, जो प्रशांत महासागर में स्थित है। यह एशियाई महाद्वीप के पूर्वी तट पर स्थित है और उत्तर में ओखोटस्क सागर से पूर्वी चीन सागर और दक्षिण में फिलीपीन सागर तक फैला है। Hindi Me Japan Ki Technology ki Rochak Jaankaari

राजधानी: टोक्यो

जापान की जनसंख्या 12.68 करोड़ 2017  के अनुसार

इसका क्षेत्रफल 377,972 km² है।

जापान को उगते सूरज वाला देश भी कहते है।

आगे पढ़ें

जापान ऐसा देश है जो कई क्षेत्रों में नंबर वन है चाहे development की बात हो, चाहे किसी research की या किसी technology  की, जापान हर क्षेत्र में आगे रहा है।

जापान घूमने जाने वाला व्यक्ति यहाँ जाकर, जब जापान की technology को देखकर दंग रह जाता है और ऐसा लगता है की यह हमसे कई आगे सदी में रह रहा है।

जापान  के लोग छोटी से लेकर बड़ी चीज पर भी टेक्नोलॉजी का प्रयोग करते हैं, चाहे वह कैप्सूल नुमा घर हो या काम करने वाला रोबोट या तेज रफ़्तार वाली बुलेट ट्रैन।

जापान रिसर्च करने में अपना सबसे बड़ा बजट खर्च करता है।


क्या आप जापान की latest टेक्नोलॉजी के बारे में जानते हैं, चलो आज आपको इसके बारे में बताएं

1 super toilet और सुपर हाई टेक टॉयलेट में आटोमेटिक music sound, perfume और सारी सुविधा से लेस होते है, जिसे लगभग वह 30 वर्षों से प्रयोग कर रहा है।

पानी की कमी के कारण, टॉयलेट फ्लक्स टैंक में हाथ धोने वाले पानी को use किया जाता है ताकि 7 से 8  लीटर के बीच waste होने वाले पानी से बचा जाएँ।

2 जापान के पास 320 Km/h से चलने वाली बुलेट ट्रैन है, जो time management और यात्रियों की सुविधा का पूरा ध्यान रखती है।

दुनिया में सबसे पहली बुलेट ट्रैन जापान ने ही आज से लगभग 50 वर्ष पहले लांच की थी।

3 जापानी जब सिगरेट पीते हैँ तो उसकी राख ऐसे  ही नहीं फ़ेंक देते हैं, बल्कि अपने पास पोर्टेबल बॉक्स रखते है और उसमें राख रखते हैं ताकि कोई कचरा ना हो।  

4 एयरपोर्ट में पैसेंजर्स के traveler beg को पुरे systematic ढंग से लाया जाता है और इसमें  लोगों की help एयरपोर्ट स्टाफ करता है।   



5 जापान के highway में गुजरने में, आपको कई shop दिखाई देगी, जिसमें वहां के रहने वाले किसान ताजा फल और सब्जियां रखते है और इस दूकान की एक विशेष बात यह है कि यहाँ पर बिना दुकानदार की help से लोग खरीदारी करते है और फल-सब्जियां लेने के बाद payment वही छोड़ देते हैं। है ना! एक ईमानदार देश के ईमानदार लोग।     

6 जापान एक छोटा देश है, जिसका क्षेत्रफल भारत के लगभग 12 वे भाग के बराबर ह, वहां पर कम एरिया होने के कारण, कार पार्किंग की समस्या थी, लेकिन इसके लिए भी solution निकाल लिया गया और एक multilevel parking बनाई गई, जिसमें हजारों कार park हो सकें।

7 जापान के टोक्यो शहर में एक होटल है, जिसमें रोबोट काम करते है और उनकी हेल्प  के लिए कुछ स्टाफ भी है। 

8 जापान में कैप्सूल होटल भी है जिनकी लम्बाई और चौड़ाई लगभग 7X4 फ़ीट है, जिसमें AC, फ्रीज, wifi आदि सुविधा है और इनका एक दिन का किराया 20 से 40 डालर के लगभग है।    

9 जापान में ओसाका गेट टावर building हैं, जिसके अंदर से हाईवे बनाया गया और इससे बिल्डिंग को ज़रा भी नुक्सान नहीं पहुंचा।

10 क्या आपको पता है कि जापान में लगभग 1500 भूकंप सालाना आते है और इसके बावजूद उन्होंने कुदरत से सीख लेते हुए, ऐसे घरों का निर्माण किया जिससे उनको कोई नुक्सान नहीं पहुंचें।

Hindi Me Japan Ki Technology ki Rochak Jaankaari

11 जापान देश में Canon, Hitachi, Fujifil, Sony, Panasonic,Toshiba, Suzuki, Honda, Toyta, Nisaan   आदि international company की starting हुई।

12 पूरी दुनियां में जापान की आधे से ज्यादा टेक्नोलॉजी रोबोट की है।

13- जापान में वेंडिंग मशीन का प्रयोग हर प्रकार के सामान खरीदने के लिए किया जाता है, चाहे फल, सब्जी, बिस्कुट, चिप्स, जूते, अंडे, कपड़े आदि सभी के लिए यूज़ किया जाता है और यह हर जगह पाई जाती है और हमारे यहाँ यह केवल मेट्रो, एयरपोर्ट में ही यह सुविधा उपलब्ध है। 

14- E TF आटोमेटिक door जब भी कोई व्यक्ति इस दरवाजे के पास आता है तो वो दरवाजा उस व्यक्ति के साईज  के बराबर ही खुलता है, इसमें सिक्योरिटी फीचर भी है, जो लोगों को पहचान सकता है और उनके लिए नहीं खुलता जो list में नहीं है।

15-ठण्ड के दिनों में जापानी heated carpet प्रयोग करते है।

16-एक ऐसी washing machine का इस्तेमाल किया गया, जिसमें कपड़े धोने के लिए पानी का प्रयोग नहीं किया जाता है, बल्कि chemical का यूज़ किया जाता है।

जापान के बारे में आपको यह interesting  खबर कैसी लगी आप जरूर शेयर व कमेंट करें और हाँ subscribe जरूर करें।

आपका शुभचिंतक

प्रकाश चंद जोशी

hamaarijeet.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here