How to make a resume hindi me sikhe

0
352
How to make a Resume Hindi Me Sikhe

How to make a resume Hindi me sikhe

प्रिय पाठकों आज में आपको biodata यानी कि resume कैसे बनता है, उसके बारें में आपको बताऊंगा. how to make a resume hindi me sikhe

Job के लियें resume बनाना एक कला ही नहीं बल्कि एक तकनिकी कौशल भी है. यह company को job में selection के लिए impress करने का कार्य करता हैं. वैसे तो सभी resume बना सकते हैं, लेकिन इसे सही तरीकें से बनाया जाये तो job मिलने की संभावनाएं बड़ जाती है.

अच्छी प्रकार बनाया गया resume ‘first impression is the last impressiion’ की कहावत को पूरी करता है और इसी बात का फायदा उठाकर आजकल market में resume बनाने का charge 2000 से 10000 के बीच में है जोकि एक candidate के लिए देना possible नहीं है.

ऐसा resume आवश्यक होता है, जो आपकी academic व technical qualification, experience के साथ-साथ आपकी achievement के बारें में भी बतायें.

नौकरी search करने के पांच तरीकों में से आज मैं आपको एक तरीका, resume कैसे बनायें उसके बारें में explain करूँगा.

मैं आपको एक resume के माध्यम से बताऊंगा कि इसमें किस-किस प्रकार की detail fill करें, नीचें एक engg से related resume है

जिसे आप एक reference के तौर पर देखकर अपना resume बना सकतें हैं और हाँ इस cv के द्वारा मैंने भी कई reputed company में interview दिया है और job भी की हैं और मैं चाहता हूँ कि आपको भी इससे benifit मिलें और आप भी इसे किसी needed person को refer करें.

How to make a Resume Hindi Me Sikhe

Resume kese banaye

1 इसमें आप सबसे ऊपर अपना नाम,address, contact नंबर में दो फ़ोन नंबर mention करें व अपनी email id दें.

2 Seeking challenging assignments के बाद आपने जिस-जिस area में कार्य किया है उसको short words में लिखों जैसे quality, marketing, laboratory, reserach आदि जो भी आपके पिछली company के experience के आधार पर हो.

3 Synopsis इसमें आप short summary mention करें:- इसमें सबसे पहले आप जिस university से high technical शिक्षा ली हें उसके बारें में short में लिखें,

उसके बाद high academic शिक्षा जैसे B.A./M.A. आदि जो भी आपने प्राप्त की हो, फिर उसके बाद किसी भी area की sufficient यानी दक्ष knowledge व कोई special training और achievement हो उसे भरें और इसके साथ-साथ अपनी ability भी mention करें.  

4 Professional experience में आप सबसे पहले जिस company में अभी current में work कर रहें है उसका नाम, अपनी post और कब से job कर रहें हैं उसकी date mention करें.

इसके बाद यदि कंपनी ने किसी भी agency से certificate लिया हो तो उसका नाम जैसे ISO 9001/TS/IS etc व उसके बाद company जिस भी area में deal करती है तो उसका नाम जैसे mfg product, service provider और कंपनी के कौन-कौन से customer हैं उनका नाम भी mention होना भी ज़रूरी है.

How to make a Resume Hindi Me Sikhe

5 current employer से पहलें जहाँ आपने काम किया है उसके बारें में भी detail fill करें जैसे कंपनी का नाम, आपकी post, job करने का समय आदि अन्य detail fill करें.

6 इसी प्रकार आपके पास किसी अन्य company का भी experience हो उसे भी fill करें.

7 इसके बाद अपनी company की job responsibility fill करें  यह ध्यान रखें कि job responsibility में कोई भी गलत detail fill ना हों.

How to make a Resume Hindi Me Sikhe

8 इसके बाद आप professional यानी technical qualification fill करें.

9 Academic qualification में school व college की शिक्षा fill करें.

10 Industrial ट्रेंनिंग आपने कोई ली हो तो उसे fill करें.

11 Project completed में आपने job के दौरान जो भी achievement प्राप्त की हों उसे fill करें.

How to make a Resume Hindi Me Sikhe

12 IT FORTE में आपने IT से related knowledge व experience हैं उसे fill करें जैसे ms office pacakage, internet, sap, busy erp, auto cad etc

13 Perosnal Dossier में अपनी date of birth, fatther name, civil status, hobbies, अपनीं current CTC यानी की जिस कंपनी में आप job कर रहें है उसमे आपको salary के अलावा जो benifit मिलता हे वो भी CTC (cost to company) में ऐड होगा जैसे मानो कि आपको salary pf काट कर 40000 मिलती है तो CTC 40000 से ज्यादा हो जायेगी.

मैं आपको एक उदहारण देता हूँ, मनोज नाम के एक employee को company 40000 महीने salary देती है pf (1800) काट कर, फ़ोन charge 1500 रुपए, छुट्टी दो (2800), मेडिकल(1000), bonus (2000) यदि हो, performance award (3000) company देती है तो उसकी महीने की CTC हुई

40000+1800+1500+2800+1000+2000+3000=52100 रुपए महीने के, तो साल का CTC हुआ 52100×12 = 625200 रुपए.

जो भी benifit company देती है यह company की policy पर निर्भर करता है की वो देगी या नहीं.

इसके बाद साल का जो आपको CTC चाहियें वो आपको mention करना होता है

14 job location में आप fill करेंगें कि कहाँ-कहाँ आप job करने के इच्छुक हैं.

15 अपना total experience fill करें,

16 notice पीरियड ज़रूर fill करें यानी की यदि आपका selection job के लिए हो जाता है तो आप कब तक company join कर लोगें, कम-से-कम एक महीने का notice ज़रूरी दें.

17 अपने बारें में लिखें, इसके बाद place जहाँ आप रहतें हैं और उसके बाद अपना नाम और नाम के ऊपर अपने sign ज़रूर करें.

आप resume बनाने से पहले कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखेंHow to make a resume hindi men sikhe जैसे :-

अपने resume में कोई भी गलत जानकारी ना भरें.

resume का text दिखने में अच्छा होना चाहिए.

text का allingment सही होना चाहियें.

words में spelling mistake नहीं होनी चाहियें.

resume में अपने sign अवश्य करें.

resume जहाँ तक हो दो page में ही बनायें.

आप हो सकें तो resume खुद बनायें, यदि resume खुद बनायेगें तो आपको पता चल जाएगा कि अपने biodata में और क्या-क्या बदलाव करना हैं और आप किसी अन्य के भरोसे नहीं रहेंगें.

सही resume बनाने के लिए आप उसे कई बार review करे और जब आप verify करेंगें तो आप खुद note करेंगें कि आपका cv काफी impressive बना है.

आप इस बात का भी ध्यान दें कि job पाने के लिए एक अच्छे resume का होना भी बहुत ज़रूरी है.

आपको मेरा यह लेख कैसा लगा आप इसके लिए comment व share ज़रूर करें.

निचे right side में Bell icon पर click करकें SUBSCRIBE ज़रूर करें ताकि आप HAMAARIJEET.COM की कोई भी post miss ना कर सकें.   

आपका शुभचिंतक

प्रकाश चंद जोशी

hamaarijeet.com 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here