‘naukri-search-karne-ke-safal-aur-aasan-tarike-in-hindi’

2
262
Naukri search karne ke safal aur aasan tarike in Hindi

Naukri search karne ke safal aur aasan tarike 

प्रिय पाठकों आप सब जानतें है कि देश में प्रत्येक वर्ष school व college से कई लाखों छात्र पास होकर निकलतें है सबको नौकरी की ज़रुरत होती है और proper तैय्यारी व मार्गदर्शक ना होने के कारण कई छात्रों को नौकरी नहीं मिल पाती है और कई परेशानियाँ उनकें सामने आती है.

naukri-search-karne-ke-safal-aur-aasan-tarike-in-hindi

आपने भी नौकरी search करते समय अनुभव किया होगा कि आप newspaper, naukri.com,  प्राइवेट consultant के माध्यम से डायरेक्ट interview के लिए employer के पास जातें है, इस आशा में की आपका selection जॉब के लिए हो जाएगा, लेकिन निराशा तब होती है जब आपका selection नहीं हो पाता है.

इसके साथ-साथ आपने एक बात notice की होगी कि जब आप newspaper या किसी online साईट में जॉब search करतें है, तो बार-बार उसी पोस्ट की जॉब आपके सामने आती है और आप सोचतें है कि ऐसा क्या है की अभी तक post fill नहीं हुई है. इसका बड़ा कारण है company को सही candidate ना मिलना.

अब आप यह कहेंगें की job में भाई-भतीजावाद, भ्रष्टाचार आदि का भी बोलबाला है, पर यह पूरी तरह सही नहीं है, नौकरी provide कराने वाली कंपनी की यह अपेक्षा रहती है कि उसके कर्मचारी job अपनी post की responsibility के अनुसार करें और यह तभी संभव है जब उनको right candidate मिलें, जो उनकी शर्तों को पूरा करतें हो.

कुछ candidate सोचतें है की हमने B.A. और M.A. पास कर ली है और हमें job क्यों नहीं मिल रही है, इसका कारण यह है कि candidate का किसी भी area में technical knowledge का ना होना. job के लिए आपके पास academic शिक्षा के अलावा technical शिक्षा का ज्ञान होना भी ज़रूरी है.

आपने देखा होगा की जब आपके पास interview की call आती है तो आप जल्द से जल्द अपना resume company को send करते हों, बिना यह समझें कि किस प्रकार की जॉब थी? कहाँ के लिए थी? किस post के लिए थी? और कंपनी का background क्या था? मैंने resume में बताई गई, मेरी योग्यता के अनुसार interview की तैय्यारी की भी है या नहीं आदि

naukri-search-karne-ke-safal-aur-aasan-tarike-in-hindi

आपको पता होना चाहियें की job search करने व उसकी तैय्यारी का भी एक तरीका होता है जो मैं आपको बताता हूँ कि वो कौन-कौन से पाँच तरीकें हैं.

1 सबसे पहली तैय्यारी

यह job के लिए ज़रूरी stage हैं, इसमें सबसे पहले आप अपनी कमजोरी और अपनी योग्यताओं की एक list बनायें और उसे diary में note करें. अपनी योग्यताये और आपकी पसंद के कार्य क्या हैं उसके बारें में सोच–समझकर अपनी diary में note करें.

फिर उसके बाद किसी एक को अपने carrier के रूप में चुन लें और इसके साथ-साथ उस carrier से related कौन-कौन सी कंपनी है. उसकी सूची बनायें. और जिस company में जाना चाहतें है, उस company की knowledge होना ज़रूरी है जैसे कंपनी का product कौन सा हैं, वह किस –किस सेक्टर में deal करती हैं, उसके management के member कौन हैं आदि.

अपने आपको एक product समझे की जैसे कोई भी market से best quality product ही लेना चाहेगा, इसी तरह कंपनी भी best से best candidate को ही अपने company में लेना चाहेगी. इसलिए अपने resume या CV में अपने योग्यताओं को लिखें.

2   Cover Letter for job  

Job के लिए एक शानदार cover letter होना चाहियें, इसमें अपना नाम, address, contact number व  email id, post और इसके साथ-साथ अन्य detail भी होनी चाहिये.

cover letter का पहला peragraph ऐसा होना चाहियें कि पढ़ने वाली की रूचि जाग सकें. request word का use ना करें. थोड़ी स्वाभिमानी भाषा होने से आपके आत्मविश्वास का पता चलता है.

cover letter का एक sample आप देख सकतें है जोकि Administrative Assistance post के लियें हैं, आप अपनी job की post के अनुसार इसे बना सकतें हैं.

Your Name
Your Address 
Your (phone and email)

Current Date

Hiring Manager’s Name
Company Name                                                                      Company Address
Hiring Manager emailid

Dear Mr/Mrs/Ms (Manager’s Name)

I was excited to see your opening for an administrative assistant on the (fill company website name or linkedin or other). I am confident that my background and ability is an excellent match for the job. Please allow me to highlight my skills and competencies as they relate to your job requirements.

  • (fill your experience) years wide-ranging experience as an administrative assistant in a fast-paced work environment

  • proven computer skills with an in-depth knowledge of MS Word, Excel and Powerpoint

  • excellent verbal and written communication skills used to successfully develop presentations, write reports and draft correspondence

  • recognized as a resourceful problem-solver who is able to efficiently collect and analyze information to find workable solutions

  • strong organizational and planning skills ensure that I am able to accurately and consistently meet multiple project deadlines

  • a hard worker who has built confidence and trust at all levels

  • a committed team member who is known to go the extra mile

I firmly believe that I can make a positive contribution to your company and I have enclosed my resume to provide more information on my skills and experience. I would welcome the opportunity to meet with you for an in-depth discussion and I will make myself available at your first convenience.

Thank you for you review and consideration. I look forward to hearing from you soon.

Sincerely

Your Name

cover letter केस साथ आप अपना resume भी send करें.

3   RESUME

अब बारी आती है resume की cv ऐसा होना चाहिये कि उसे देखकर और पढकर तुरंत देखने व पढने वाला impress हो जाये, क्योंकिं यदि resume हम केवल formalty पूरा करने के लिए बनायेंगें तो वो हमें हमारी job पाने के लियें help नहीं करेगा.

Resume में education की detail, जैसे acadmic education और technical education, working experience, job profile, achievement, hobies आदि भरें. cv के लियें आप link को click करें. RESUME KAISE BANAYE

4 Interview

Interview में सफल होने के लिए इसकी practice करतें रहें यह ध्यान रखें कि interview मैं first impression ही last impression होता है. पहले पांच मिनट में ही आपके job selection का पता चल जाता है.

इसलिए आपको interview में सफल होने के लिए विषय का ज्ञान और बातचीत में कुशल होना ज़रूरी है. interview में पहनावे का ध्यान रखें. जिस तरह कोई कंपनी अपने product की अच्छाइयों के बारें में बताकर market में उतरती है, उसी प्रकार आपको भी खुद पूरी तैय्यारी के साथ जाना होगा.  

5 Follow up की प्रक्रिया

Follow up interview के बाद की प्रकिया है, fisrt week के अन्दर जहाँ आपने interview दिया है, उनसे संपर्क किया जा सकता है कि job post का current status क्या है? या फिर interview हो जाने के बाद thank you नोट भी भेज सकतें है. इससे यह फायदा होता है कि आपका नाम लोगो को याद रह जाता है और मौका आने पर आप पहली पसंद बन जातें है.

मेरा यह post लिखने का कारण यह है के आप मैं से कई candidate  job की तलाश मैं दिन-रात भटक रहें होंगें और कई तो हताश और निराश हो गएँ होंगें लेकिन दोस्तों इसी हताशा और निराशा में एक उम्मीद की किरण छुपी होती है उसी को आपने ढूँढना है और उस उम्मीद की किरण के साथ अपने carrier को आगें बड़ाना हैं,

जिंदगी आपकी परिक्षा ले रही है और आपको chalenge कर रही है की “मैं तुझे सफल नहीं होने दूंगी”, लेकिन आप भी अपनी जिद के पक्के है और उसे chalenge करते हैं कि “तू कितनी भी मेरी परिक्षा क्यों ना ले लें में फिर भी अपने मकसद में कामयाब होकर रहूँगा.”

आपको मेरा यह लिखा हुआ post कैसा लगा इसके लिए आप comment ज़रूर करें और share भी करें.

निचे right side में Bell icon पर click करकें SUBSCRIBE ज़रूर करें ताकि आप HAMAARIJEET.COM की कोई भी post miss ना कर सकें.   

आपका शुभचिंतक

प्रकाश चाँद जोशी

Hamaarijeet.com            

 

  

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here