Skin Care Tips In Hindi At Home

0
207
skin care tips in hindi at home
FACE AUR TVACHA

Skin Care Tips In Hindi At Home

आप सभी जानतें होंगें कि आज के दौर में कुछ महिलाये सुन्दर दिखने के लिए कई प्रकार के कॉस्मेटिक और beauty product प्रयोग करती हैं ताकि उनकी त्वचा और चेहरा सुन्दर नज़र आयें, लेकिन इसके बावजूद उनका चेहरा और उनकी त्वचा बेकार होने लगती है, फिर भी वों आकर्षक और सुन्दर दिखने के लिए अपने शरीर को प्रसाधनों की प्रयोगशाला का रूप दें देतीं हैं जो बाद में भयंकर रूप में परिवर्तित हो जाता है। Skin Care Tips In Hindi At Home    

 

त्वचा और अपने चहरे को सुन्दर और आकर्षक बनाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान देना ज़रूरी है जो इस प्रकार हैं:-

क्रोध में अपने चहरे की त्योरियां ना चड़ाये

जब आप बार-बार गुस्सा करती हैं तो अपने face पर त्योरियां ना लायें नहीं तो बार-बार ऐसा करने से face पर, एक स्थाई रेखा पड़ जायेगी और फिर face पर त्योरियां ना चड़ने के बावजूद वो दिखने लगेगी।

तनाव से दूर रहें, यह चेहरे की सुन्दरता को नष्ट करती है

चेहरे और त्वचा की सुन्दरता के खराब होने में सबसे बड़ा योगदान तनाव में रहना है और जब आप तनाव या चिंता में रहतें है तो आपका कोमल face बिगड़ने लगता है और उसपर त्योरियां चड़ने लगती हैं।

लगातार तनाव की स्थिति में रहने पर आपके face और त्वचा पर गलत प्रभाव पड़ने लगता है और यह सिकुड़ने और बिगड़ने लगती  है और इससे face पर जोर भी पड़ने लगता है और आँख के आस-पास काले धब्बे होने लगते हैं।

तनाव होगा तो गुस्सा भी आएगा और फिर पसीना भी आने लगेगा और इस स्थिती में शरीर के अन्दर से ऑयली द्रव्य आपके चेहरे पर आने लगेगा जो आपके लिए हानिकारक है।   

आप तनाव मुक्त रहें, जितना आप तनाव मुक्त रहेंगें उतना आपके लिए फायदेमंद है। कहा भी गया है कि ‘चिन्ता चिता के समान है’ यह आपकी त्वचा और face ही नहीं बल्कि आपके पुरे शरीर को ही नष्ट कर देगी।

Skin Care Tips In Hindi At Home

सूरज की किरणों से बचें

जब आप धूप में बाहर निकलती हैं तो आपका चेहरा जलने लगता है और काला भी पड़ जाता है, इससे बचने के लिये सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग करें और हाँ यह ध्यान रखें कि रात को सोने से पहले face और त्वचा को ताजें पानी से धो लें।

Face और त्वचा को अधिक न रगड़े

कुछ महिलाएं अपने face को बार-बार रुमाल या टिशू पेपर से रगड़ती है, जिससे face की त्वचा के कोमल tissue नष्ट होने लागतें है। आपको पसीना आ रहा है तो आप रुमाल से थोडा थपथपा दें और यदि आप ख़राब व मृत tissues को हटाना चाहतें हो तो रगड़ सकती हैं। लेकिन फिर भी आप जहाँ तक हो सकें अपनी इस कोमल त्वचा का ध्यान रखें।

त्वचा अधिक रगड़ने से होने वाले प्रभाव

रुमाल और टिशू पेपर से बार–बार त्वचा रगड़ने से इसके कोमल तंतु नष्ट हो जातें हैं और face का कुदरती खिचाव भी नहीं रह पता हैं

चेहरें का आकर्षन और सुन्दरता भी नष्ट हो जाती हैं

face की त्वचा लाल हो जाती है और खुजली होने लगती है

face की कोमलता नष्ट होकर खुरदरे पन में बदल जाती है और चेहरे पर दाग आने लगते हैं  

ऑयली face और दाने होने पर ना घबराये  

कई महिलाओ की oily त्वचा होने के कारण दाने निकलना आम बात है, इसके लिए आप ध्यान रखें कि आप अपने face में होने वालें दानों को बार-बार ना छुए और ना ही उन्हें तोड़ें।

दानों को छूने और फोड़ने से यह और फैल जाता है, इससे बचे और ना ही बार-बार अपने आपको शीशें में देखें।

अपने आपको कभी ऐसा महसूस ना होने दें कि आप सुन्दर नहीं हैं, यदि आप खुद को अपनी नज़र में सुन्दर महसूस करेंगी, तो कोई कुछ भी कहें उससे फर्क नहीं पड़ता।

चेहरे को आकर्षक बनाने के लिए ध्यान दें

हमेशा तनाव और गुस्से से दूर रहें ।

पुरे दिन 10-12 गिलास पानी पियें, इससे आपके चेहरे की सुन्दरता बढ़ेगी ।

मौसम के अनुसार फल खाएं ।

हरी सब्जियों को अधिक से अधिक खाएं ।

ज्यादा कॉस्मेटिक और beauty product का प्रयोग ना करें।

चेहरें को हमेशा साफ़ पानी से धोये, हो सकें तो गर्म पानी का प्रयोग ना करें ।

हमेशा चेहरें पर हाथ ना लगायें और अपने face के दानों को भी ना फोड़ें।

यदि प्रत्येक युवतियां इस post में बताई गई बातों का ध्यान रखें तो वो कुछ समय बाद खुद ब खुद उन्हें महसूस होने लगेगा कि  उनकी त्वचा सही होने लगी है और उनके व्यव्हार भी अच्छा होने लगा है, जिससे उनका आकर्षण बड़ने लगेगा। Skin Care Tips In Hindi At Home 

निचे right side में Bell icon पर click करकें SUBSCRIBE ज़रूर करें या

post के last में comment करें, अपना नाम व e-mail id fill करें और फिर cooment post करें ताकि आप HAMAARIJEET.COM की कोई भी post miss ना कर सकें।

facebook. twitter, आदि के माध्यम से भी आप हमारें साथ जुड़ सकतें हैं   

Subscribe और comment post करने का कोई charge नहीं है।

आपका शुभचिंतक

प्रकाश चाँद जोशी

Hamaarijeet.com 

        

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here